WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 12 Kist खुशखबरी एमपी महिलाओं के लिए जारी हुई लाड़ली बहना किस्त जल्दी अपनी किस्त देखे

मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने घोषणा की है कि (Ladli Behna Yojana 12 Kis) लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त जल्द ही जारी की जाएगी, आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की 11वीं किस्त को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 अप्रैल को जारी किया गया था।

नमस्कार दर्शकों, मेरा नाम अपना ट्रस्ट है। मैं आज आपको लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। यदि आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए लेख को पूरा पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 12 Kist

बहनों को लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतज़ार था। लेकिन अब यह इंतज़ार ख़त्म होने वाला है, क्योंकि मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी अपनी बहनों के खातों में 1250 रुपए की 12वीं किस्त 5 मई तक भेजने जा रहे हैं।जैसा की आपको पता होगा कि पिछली 11वीं किस्त को भी 5 अप्रैल 2024 को बहनों के खातों में ट्रांसफर किया गया था।

लाड़ली बहना योजना 2024

Ladli Behna Yojana एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए ‘लाड़ली बहन योजना’ शुरू की। इस योजना के तहत चयनित महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की गई थी। लेकिन अब इस योजना में संशोधन करते हुए मध्य प्रदेश की हर महिला को प्रतिमाह 1250 रुपये देने की बात कही गई है।

लाड़ली बहना योजना के लाभ 2024

लाडली बहना योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश की महिलाओं का सशक्तिकरण करना है। इस Ladli Behna Yojana के तहत सरकार प्रतिमाह 1250 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना राज्य की महिलाओं में बेहद लोकप्रिय है और 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत में इसका बड़ा योगदान रहा।

लाडली बहना योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होती हैं और घरेलू खर्चे वहन करने में सक्षम होती हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। योजना का लाभ लेने के लिए महिला को 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए और वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। यह योजना मध्य प्रदेश की सभी श्रेणियों की महिलाओं के लिए खुली है।

लाडली बहना योजना दस्तावेज 

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। जैसे आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक पासबुक, बैंक डीबीटी, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। इन सभी दस्तावेजों के साथ आप ऑनलाइन Ladli Behna Yojana आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना किस्त

एमपी के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी ने ‘लाडली बहना’ योजना की नवीनतम किश्त जारी कर दी है। इस Ladli Behna Yojana के तहत अब तक लगभग 1.29 करोड़ महिला लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। अत: सभी पात्र महिलाएं जांच सकती हैं कि क्या योजना की नवीनतम किश्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर हो चुकी है या नहीं।

इस Ladli Behna योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। परन्तु अब इसे नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। पहले योजना की राशि हर महीने की 10 तारीख तक बहनों के बैंक खाते में भेजी जाती थी, लेकिन इस बार 5 अप्रैल को ही 11वीं किश्त की राशि भेज दी गई है।

सरकारी योजना यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top