WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana e-KYC: लाडली बहना योजना,समग्र ई -केवाईसी करने पर मिलेंगे ₹3000 अभी करे घर बैठे अपनी केवाईसी

Ladli Behna Yojana e-KYC: लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य की गरीब महिलाओं के लिए आवश्यक रूप से चलाई जा रही है जिससे उनको भी आर्थिक सहायता प्रदनहो और राज्य की गरीब महिलाएं भी योजना का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकें जैसा की हमने आपको बताया की ये योजना राज्य की गरीब महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली योजना है

और इस योजना का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 1250 रूपये की धनराशि प्रदान करवाना है लेकिन राज्य में कुछ ऐसी भी महिलाएं है , जिनको इस योजना का लाभ नही मिल सकता। वे सभी महिलाऐ धोखा – धड़ी के द्वारा वे महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा रही है जबकि यह योजना सिर्फ और सिर्फ गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए चलाई जा रही है।

तो ऐसी धोखाधड़ी के द्वारा उन महिलाओं तक पैसे पहुंचने से रोकनेके लिए सरकार ने इस योजना को लेकर एक नई अपडेट को जारी किया है। वो अपडेट यह है कि राज्य में होने वाली ऐसी धोका धड़ी को बंद करने के लिए राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना में ई – केवाईसी को लाया गया है। यदि कोई महिला ने अभी तक ई – केवाईसी नही कराई है

तो उनके खातों में लाड़ली बहना योजना की अगली क़िस्त को नही डाला जाएगा तो अभी तक जिन महिलाओं ने ई – केवाईसी नही कराइ है वे महिलाएं तुरंत ही अपनी ऑनलाइन ई – केवाईसी अनिवार्य रूप से करा ले अनयथाआपकी क़िस्त को बैंक में नही डाला जा सकेगा।

Ladli Behna Yojana e-KYC: लाडली बहना योजना,समग्र ई -केवाईसी करने पर मिलेंगे ₹3000 अभी करे घर बैठे अपनी केवाईसी

लाड़ली बहना योजना क्या है

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में चलाई जाने वाली योजना है इस योजना के माध्यम से महिलाओं के खतों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना से राज्य की गरीब परिवार से मौजूद महिलाओं को आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ये सहायता राशि प्रतिमाह महिलाओं के खातों में 1250 रुपयों के रूप में महिलाओं को प्रतिमाह प्राप्त होती है जिससे राज्य की महिलाएं भी परस्पर आत्मनिर्भर हो सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana e-KYC

लाड़ली बहना यजना के अंतर्गत अब तक वर्तमान 1.29 करोड़ महिलाओं को इस योजन का लाभ मिल रहा है इस योजना के माध्यम से महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कराई जाती है जैसा कि आपको ज्ञात है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का संचालन केवल राज्य की गरीब महिलाओ के लिए किया गया है लेकिन कुछ महिलाए , जिनको इस योजना का लाभ प्राप्त नही हो सकता।

वे महिलाएं धोखा धड़ी के जरिए इस योजना से पैसे वसूल कर रही है तो इस धोखा धड़ी को रोकने और उन तक पैसे पहुंचने से रोकने के लिए सरकार ने राज्य में ई-केवाईसी को लागू किया है अब जब तक कोई महिला ई-केवाईसी नही कराती है तब तक उनके बैंक अकाउंट में लाड़ली योजना योजना की अगली क़िस्त को नही डाला जाएगा अर्थात ई – केवाईसी होने के पश्चात ही आपके अकाउंट में पैसे आएगें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहना योजना की ई-केवाईसी के लिए दस्तावेज

लाड़ली बहना में ई – केवाईसी करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होगी जैसे –

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली बहना योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया

  • ई-केवाईसी करने के लिए आपको समग्र पोर्टल की वेबसाइट पर आ जाना है।
  • यहां मुख्य पेज पर आपको समग्र पोर्टल अपडेट करें के सेक्सन में ई-केवाईसी करें का विकल्प मिलेगा जिसपर आपको क्लिक काना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर समग्र आईडी और कैप्चा कोड दर्ज कर खोजें के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको समग्र आईडी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और ओटीपी वेरिफिकेशन करना है।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपको समग्र आईडी , परिवार आईडी , नाम इत्यादि जानकारी भरना है जिसके बाद आपको आधार ओटीपी या बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन करना है।
  • इसके बाद अपने आधार नंबर दर्ज करना है और चेकबॉक्स पर क्लिक कर आधार से अनुरोध ओटीपी पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करके ओटीपी वेरिफाई करनी है।
  • इस प्रकार से आप अपना लाड़ली बहना योजना का ई-केवाईसी कर सकते है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकारी योजना यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top