Maruti Alto 800 एक समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी, जो आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई है। भले ही कंपनी ने 2023 में इसे बंद कर दिया हो, लेकिन Alto 800 की लोकप्रियता आज भी बरकरार है। इस आर्टिकल में जानें Alto 800 की पूरी कहानी – कैसे यह कार हर मिडिल क्लास परिवार की पहली पसंद बनी, इसके 796cc इंजन की ताकत क्या थी, और 22+ kmpl तक के माइलेज ने इसे बाजार में सबसे किफायती कारों में शामिल क्यों किया।
Table of Contents
Maruti Alto 800 New Car
भारत की सड़कों पर सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली कारों में से एक, Maruti Alto 800, अब प्रोडक्शन से बाहर हो चुकी है, लेकिन लोगों के दिलों में इसका क्रेज अभी भी बरकरार है। एक समय था जब यह कार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी और हर घर की पहली चारपहिया सवारी के रूप में पहचान रखती थी। हालांकि अप्रैल 2023 में इसे नए उत्सर्जन नियमों के चलते बंद कर दिया गया, लेकिन सेकेंड हैंड मार्केट और ब्रांड की लोकप्रियता इसे अभी भी चर्चा में बनाए हुए है।
Alto 800 की लोकप्रियता का सफर
Maruti Alto 800 ने भारत में करीब दो दशक तक बाजार पर राज किया। साल 2000 में Maruti 800 के बाद इसने धीरे-धीरे आम आदमी की पहली कार के रूप में जगह बनाई। इसकी कीमत कम, माइलेज ज्यादा और मेंटेनेंस सस्ता था, जो हर मिडिल क्लास परिवार के बजट में फिट बैठता था।
साल 2012 में Alto 800 को नए डिजाइन और इंजन सुधारों के साथ दोबारा लॉन्च किया गया। इसके बाद से इस कार ने करीब 45 लाख यूनिट्स की बिक्री की, जो इसे भारत की सबसे सफल कारों में से एक बनाता है। कंपनी के अनुसार, Alto 800 ने 16 साल तक भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब भी अपने नाम रखा।
Alto 800 का इंजन माइलेज और परफॉर्मेंस
Alto 800 में 796cc का थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता था, जो 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जनरेट करता था। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल वर्जन ARAI के अनुसार 22.05 kmpl का माइलेज देता था। वहीं CNG वेरिएंट 31.59 km/kg तक का बेहतरीन माइलेज देता था। Alto 800 के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रूप से आता था। यह इंजन कम लागत में बेहतरीन परफॉर्मेंस और जबरदस्त फ्यूल एफिशिएंसी के लिए जाना जाता था।
यह भी पढ़े :- TVS X Electric New Scooter 2025 भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का नया चैम्पियन, मिलेंगे दमदार रेंज और फीचर
डिजाइन और फीचर्स में लगातार सुधार
Alto 800 एक सिंपल लेकिन प्रैक्टिकल डिजाइन वाली कार रही। इसके फेसलिफ्ट वर्जन 2016 और 2019 में कंपनी ने फ्रंट ग्रिल, बंपर, हेडलैंप्स और टेललाइट्स को मॉडर्न टच दिया। इसके अलावा ड्यूल टोन इंटीरियर, नई सीट फैब्रिक, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और VXi+ वेरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी जोड़े गए। सुरक्षा के लिहाज से कंपनी ने डुअल एयरबैग्स, ABS, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड कर दिए थे।
मारुति ऑल्टो 800 की कीमत और वैरिएंट्स
बंद होने से पहले Alto 800 की एक्स-शोरूम कीमत ₹3.54 लाख से ₹5.13 लाख के बीच थी। यह STD, LXi, VXi और VXi+ जैसे वेरिएंट्स में उपलब्ध थी। CNG ऑप्शन LXi (O) वेरिएंट में मिलता था। Alto 800 की ऑन-रोड कीमत शहरों में ₹4 लाख से शुरू होकर ₹6 लाख तक जाती थी।
सेकेंड हैंड बाजार में Alto 800 की डिमांड
आज भी सेकंड हैंड कार बाजार में Alto 800 की जबरदस्त मांग है। इसकी भरोसेमंद परफॉर्मेंस, सस्ती मेंटेनेंस कॉस्ट और स्पेयर पार्ट्स की आसानी से उपलब्धता के चलते यह पहली कार खरीदने वालों के लिए आज भी बेस्ट ऑप्शन मानी जाती है। पुरानी Alto 800 ₹1 लाख से ₹3.5 लाख तक के बजट में आसानी से मिल जाती है, जो इसे नई कार लेने में असमर्थ लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती है।