WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Sukanya Samriddhi Yojana: खुशखबरी बेटियों के लिए सरकार की तरफ से मिलेगा 1 लाख 5000 रूपए लाभ जानिए पूरी जानकारी

PM Sukanya Samriddhi Yojana: खुशबरी बहनों की बेटियों के लिए सरकार की और से मिलेगा बड़ा लाभ जानिए पूरी जानकारीप्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बालिकाओं के लिए बचत खाते खोले जाते हैं। इन खातों में मासिक और वार्षिक निर्धारित राशि जमा की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य अभिभावकों को प्रेरित करना है कि वे अपनी बेटी के भविष्य के लिए कुछ पैसा बचत कर सके।

यदि आप मध्यम वर्ग के परिवार से संबंध रखते हैं और अपनी बेटी के भविष्य की चिंता करते हैं, तो आपको सुकन्या समृद्धि योजना में शामिल होना चाहिए। इससे आप अपनी बेटी के लिए भविष्य के लिए पैसे जमा कर सकेंगे और उसकी शिक्षा, विवाह आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Sukanya Samriddhi Yojana: खुशबरी बहनों की बेटियों के लिए सरकार की और से मिलेगा बड़ा लाभ जानिए पूरी जानकारी
PM Sukanya Samriddhi Yojana: खुशखबरी बेटियों के लिए सरकार की तरफ से मिलेगा 1 लाख 5000 रूपए लाभ जानिए पूरी जानकारी

PM Sukanya Samriddhi Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बालिकाओं के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना शुरू की है। इस PM Sukanya Samriddhi Yojana के तहत माता-पिता अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए उसके नाम पर बचत खाता खुलवा सकते हैं। खाता किसी भी बालिका के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु तक खोला जा सकता है। एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। खाता डाकघरों और अधिकृत बैंकों में खोला जा सकता है।

न्यूनतम जमा राशि ₹250 प्रति वित्त वर्ष है, जबकि अधिकतम जमा ₹1.5 लाख प्रति वित्त वर्ष तक सीमित है। बालिका की उच्च शिक्षा हेतु शिक्षा व्यय को पूरा करने के लिए खाते से निकासी की अनुमति है। 18 वर्ष की आयु प्राप्त होने पर बालिका की शादी होने पर खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। खाता भारत में कहीं भी एक डाकघर/बैंक से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है।

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं क्या है

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार है, इस योजना के तहत, बालिकाओं को एक बचत खाता खुलवाने की आवश्यकता होती है,जिसे उनके भविष्य की आर्थिक सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है और आपको जानकारी के लिए बता दे की यह PM Sukanya Samriddhi Yojana केवल बालिकाओं के लिए है इस योजना ने बालिकाओ के माता पिता उनके विवाह हेतु छोटी छोटी पूजी को जोड़कर उस पर मिलने वाले लाभ से अपनी बिटिया का विवाह कराते है

सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के भविष्य के लिए बहुत ही विशेष और लाभदायक योजना है। PM Sukanya Samriddhi Yojana जो लोग सामान्य तरीके से अपनी बच्ची के भविष्य के लिए पैसे नहीं बचा पाते, वे इस बचत खाते के माध्यम से पैसे जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बचत खाता खोला जाता है, जिसमें सभी खातों पर वार्षिक 8% तक की ब्याज दर मिलती है।

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना में बालिका की आयु

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिका के लिए बचत खाता खोलने के लिए उसकी आयु सीमा बहुत महत्वपूर्ण है। इस PM Sukanya Samriddhi Yojana में केवल उन्हीं बालिकाओं के लिए खाते खोले जाते हैं जो 10 वर्ष या उससे कम आयु की हैं। यदि आपकी बालिका की आयु 10 वर्ष से अधिक हो चुकी है तो आपको सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बचत खाते का लाभ नहीं मिल पाएगा।

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कब मिलता है

यदि अपने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बचत खाता खोलकर वार्षिक रूप से पैसा जमा कर रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बचत खाते की राशि केवल बालिका के 21 वर्ष की उम्र पूरी होने पर ही निकाली जा सकती है।

सरकारी योजना यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top